Responsive Image Banner

साई सुदर्शन जीवनी | Sai Sudharsan Jivani Stats Records IPL Salary Net Worth Hindi

साई सुदर्शन जीवनी | Sai Sudharsan jivani stats records ipl salary net worth hindi: युवा और प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटर, साईं सुदर्शन, मैदान पर अपने विस्फोटक बल्लेबाजी कौशल और शांत व्यवहार के साथ क्रिकेट की दुनिया में धूम मचा रहे हैं।

चेन्नई, तमिलनाडु के रहने वाले सुदर्शन ने घरेलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने लगातार प्रदर्शन से प्रशंसकों और विशेषज्ञों दोनों को प्रभावित किया है।

आइए इस उभरते हुए सितारे के जीवन और यात्रा के बारे में जानें, जो तेजी से क्रिकेट जगत में अपना नाम बना रहा है।

Sai Sudharsan jivani stats records ipl salary net worth hindi

साई सुदर्शन जीवनी

प्रारंभिक जीवन और पृष्ठभूमि: 15 अक्टूबर, 2001 को चेन्नई, तमिलनाडु में जन्मे, साई सुदर्शन ने छोटी उम्र से ही क्रिकेट के प्रति जुनून दिखाया। एक खेल-उन्मुख परिवार में पले-बढ़े, उनके पिता भारद्वाज आर एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीट थे और उनकी मां अलगु उषा भारद्वाज एक पूर्व राज्य-स्तरीय वॉलीबॉल खिलाड़ी थीं, सुदर्शन के पास एक सहायक वातावरण था जिसने उनके क्रिकेट के सपनों को बढ़ावा दिया।

क्रिकेट का सफर:

क्रिकेट में सुदर्शन का सफर चेन्नई के डीएवी स्कूल से शुरू हुआ, जहां उन्होंने कई टूर्नामेंट खेले। उन्होंने अपने भाई के साथ उसी मैदान पर टेनिस बॉल खेलकर अपने कौशल को निखारा, जहां उनके पिता अभ्यास करते थे। सुदर्शन ने चेन्नई के संथोम हायर सेकेंडरी स्कूल में अपनी शिक्षा जारी रखी, यह सब अपने स्कूल के लिए क्रिकेट मैचों में भाग लेते हुए किया।

घरेलू करियर:

जूनियर स्तर पर सुदर्शन के प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें तमिलनाडु की अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 टीमों में जगह दिलाई। उन्होंने विजय मर्चेंट और वीनू मांकड़ टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने से पहले तमिलनाडु क्रिकेट एसोसिएशन (TNCA) थर्ड डिवीजन में ट्रिप्लिकेन फ्रेंड्स यूनाइटेड क्रिकेट क्लब (TFUCC) के लिए खेला।

पलायमपट्टी शील्ड ट्रॉफी के 2019-20 राजा में, सुदर्शन 52.92 की औसत से 635 रनों के साथ सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे। इन लगातार प्रदर्शनों के कारण 2019 में अंडर -19 चैलेंजर सीरीज़ में भारत ए टीम के लिए उनका चयन हुआ, जहाँ उन्होंने एक बड़े मंच पर अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

सुदर्शन ने 2021 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में तमिलनाडु के लिए पदार्पण किया, जिससे उनकी टीम को चैंपियनशिप सुरक्षित करने में मदद मिली। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी में उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखा, लगातार रन बनाए और अपनी टीम की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल):

तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनपीएल) में सुदर्शन की आक्रामक क्षमता का पूरा प्रदर्शन हुआ। वह लाइका कोवई किंग्स के लिए खेले और अपनी आक्रामक खेल शैली से प्रभावित हुए।

2021 टीएनपीएल सीज़न में, सुदर्शन दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए, उन्होंने 71.60 की औसत से 358 रन बनाए। टीएनपीएल में उनके कारनामों ने उन्हें पहचान दिलाई और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनके चयन का मार्ग प्रशस्त किया।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल):

सुदर्शन की आईपीएल यात्रा 2022 में शुरू हुई जब उन्हें गुजरात टाइटन्स ने 20 लाख रुपये के आधार मूल्य पर खरीदा। तत्काल प्रभाव डालते हुए, उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ एक महत्वपूर्ण अर्धशतक बनाया और गुजरात की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

आईपीएल में सुदर्शन के प्रदर्शन की साथी खिलाड़ियों और विशेषज्ञों द्वारा प्रशंसा की गई है, जिन्होंने उन्हें भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए भविष्य की संभावना के रूप में पहचाना है।

खेलने की शैली और उपलब्धियां:

सुदर्शन बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं जो अपने आक्रामक स्ट्रोक खेलने और बड़े शॉट मारने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। उनके शॉट्स के प्रदर्शनों की सूची में क्लासिक स्ट्रेट ड्राइव शामिल है, जिसे वह कुशलता से निष्पादित करते हैं।

एक उत्कृष्ट हाथ-आंख समन्वय और गेंदबाजों पर हमला करने के लिए एक प्राकृतिक स्वभाव के साथ, सुदर्शन में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट क्षेत्र में एक जबरदस्त ताकत बनने की क्षमता है।

सुदर्शन की सबसे उल्लेखनीय उपलब्धियों में से एक विजय हजारे ट्रॉफी 2022 में आई, जहां उन्होंने और नारायण जगदीशन ने किसी भी लिस्ट ए मैच में सर्वोच्च साझेदारी का विश्व रिकॉर्ड बनाया। उनकी शुरुआती साझेदारी ने आश्चर्यजनक रूप से 416 रन बनाए, जिसमें सुदर्शन ने नाबाद 154 रन बनाए।

Sai Sudharsan Age

साईं सुदर्शन की उम्र फिलहाल 21 साल है।

Sai Sudharsan ipl

साई सुदर्शन एक भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भाग लिया है। उन्होंने अपना आईपीएल डेब्यू 2022 सीज़न में किया था जब उन्हें गुजरात टाइटन्स फ्रैंचाइज़ी द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

सुदर्शन ने एक बल्लेबाज के रूप में खेला और एक प्रभावशाली सीजन रहा, पांच मैचों में 36.25 की औसत और 127.19 की स्ट्राइक रेट से 145 रन बनाए।

उनके प्रदर्शन में पंजाब किंग्स के खिलाफ अर्धशतक शामिल था। सुदर्शन के प्रभावशाली प्रदर्शन ने प्रशंसकों और साथी खिलाड़ियों दोनों का ध्यान आकर्षित किया, जिससे उन्हें फ्रेंचाइजी क्रिकेट में उनकी प्रतिभा और क्षमता के लिए प्रशंसा मिली और संभवतः भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए भी।

Sai Sudharsan Stats

Sai Sudharsan Stats Batting & Fielding

FORMATMatInnsNORunsHSAveBFSR100s50s4s6sCtSt
FC712057217947.6690363.342151840
List A1111066415460.36635104.563274930
T202525476365*36.33615124.0604731280
Sai Sudharsan Stats Batting & Fielding

Sai Sudharsan Stats Bowling

FORMATMatInnsBallsRunsWktsBBIBBMAveEconSR4w5w10w
FC73241704.25000
List A112121421/41/47.007.006.0000
T2025
Sai Sudharsan Stats Bowling

साई सुदर्शन ने घरेलू क्रिकेट में तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व किया है और गुजरात टाइटन्स के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी खेले हैं। उपलब्ध सीमित जानकारी में उन्होंने बल्ले से आशाजनक प्रदर्शन दिखाया है।

आईपीएल 2022 सीज़न में, सुदर्शन ने गुजरात टाइटन्स के लिए पांच मैच खेले, जिसमें 36.25 की औसत से कुल 145 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 127.19 था और उन्होंने एक मैच में अर्धशतक भी दर्ज किया था।

घरेलू क्रिकेट में सुदर्शन तमिलनाडु के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, विजय हजारे ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी जैसे विभिन्न टूर्नामेंटों में भाग लिया है। हालाँकि, कुल रन, औसत और अन्य विवरण सहित उनके समग्र कैरियर नंबरों के बारे में विशिष्ट आँकड़े उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।

Sai Sudharsan family

साईं सुदर्शन एक सहायक और खेल-उन्मुख परिवार से आते हैं। यहां उनके परिवार के बारे में कुछ जानकारी दी गई है:

Sai Sudharsan Parents:

साई सुदर्शन के पिता का नाम भारद्वाज आर है, और उनकी माता का नाम अलगु उषा भारद्वाज है। उनके पिता एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय एथलीट हैं जिन्होंने ढाका, बांग्लादेश में SAF खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। स्प्रिंटिंग और लॉन्ग जंप में उनकी पृष्ठभूमि थी। साईं सुदर्शन की मां एक पूर्व राज्य स्तरीय वॉलीबॉल खिलाड़ी हैं, जो वर्तमान में एक शक्ति और कंडीशनिंग कोच के रूप में काम करती हैं।

Sai Sudharsan Sibling:

साईं सुदर्शन का एक भाई है जिसका नाम साईंराम भारद्वाज है। उनके भाई के समुदाय या खेल में शामिल होने के बारे में विवरण आसानी से उपलब्ध नहीं है।

साईं सुदर्शन का परिवार उनकी क्रिकेट यात्रा का समर्थक है, और उनके एथलेटिक बैक में खेल के प्रति उनकी रुचि और जुनून को आकार देने में भूमिका निभाई जाएगी।

Sai Sudharsan IPL price

साई सुदर्शन को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुजरात टाइटन्स द्वारा अधिग्रहित किया गया था। उन्हें टीम ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा।

Sai Sudharsan cast

साईं सुदर्शन भारद्वाज जाति से संबंधित हैं, जो मुख्य रूप से दक्षिण भारत में, विशेष रूप से तमिलनाडु में पाई जाने वाली एक हिंदू जाति है।

Sai Sudharsan csk

चेन्नई में जन्मे बल्लेबाज साई सुदर्शन का सामना आईपीएल 2023 के फाइनल में गुजरात टाइटन्स के लिए खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स ( CSK ) से हुआ था। उन्होंने अपनी टीम के कुल 214/4 में महत्वपूर्ण योगदान देते हुए एक उत्कृष्ट प्रदर्शन दिखाया। हालांकि सुदर्शन सीएसके टीम का हिस्सा नहीं थे, लेकिन उनके प्रभावशाली बल्लेबाजी प्रदर्शन ने मजबूत सीएसके पक्ष के खिलाफ गुजरात टाइटन्स की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Sai Sudharsan Ipl 2023

गुजरात टाइटंस के बल्लेबाज साई सुदर्शन ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फाइनल में एक अनकैप्ड खिलाड़ी द्वारा दर्ज किए गए उच्चतम स्कोर को तोड़कर इतिहास रच दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल 2023 के फाइनल के दौरान, सुदर्शन ने सिर्फ 47 गेंदों पर 96 रनों की तूफानी पारी खेली। उनकी पारी ने टाइटंस को चार विकेट पर 214 के विशाल स्कोर तक पहुंचा दिया, जो आईपीएल फाइनल में टीम का सर्वोच्च स्कोर था।

सुदर्शन गिल के विकेट के पतन पर रिद्धिमान साहा के साथ सुदर्शन शामिल हुए और दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 64 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। 21 वर्षीय बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी पारी के दौरान आक्रामक स्ट्रोकप्ले का प्रदर्शन करते हुए आठ चौके और छह छक्के लगाए। उनकी दस्तक आईपीएल फाइनल में तीसरे सबसे बड़े व्यक्तिगत स्कोर के रूप में है।

सुदर्शन को आईपीएल 2022 सीज़न से पहले गुजरात टाइटन्स ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। उन्होंने पिछले सीजन में पांच मैचों में प्रदर्शन किया, जिसमें पांच पारियों में 145 रन बनाए और रिटेन किए गए। हालाँकि उन्हें इस सीज़न में प्लेइंग इलेवन से शुरू में हटा दिया गया था, लेकिन टीम संयोजन के कारण उनकी चूक से पहले शुरुआती चरणों में उन्होंने एक मजबूत प्रभाव डाला।

मौजूदा आईपीएल सीज़न में, सुदर्शन ने आठ पारियों में 51.71 की शानदार औसत और 141.41 की स्ट्राइक रेट से 362 रन बनाए हैं।

2022-23 के घरेलू सत्र के दौरान, सुदर्शन तमिलनाडु प्रीमियर लीग की उद्घाटन नीलामी में सबसे अधिक कीमत वाला खिलाड़ी बन गया। लायका कोवई किंग्स ने उनकी आईपीएल अनुबंध मूल्य को पार करते हुए ₹21.60 लाख की रिकॉर्ड राशि पर उनकी सेवाएं लीं।

सुदर्शन ने रणजी ट्रॉफी में एक सफल रन बनाया, तमिलनाडु के लिए दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में 12 पारियों में 572 रन बनाए, जिसमें दो शतक और एक अर्धशतक शामिल था। वह विजय हजारे ट्रॉफी में भी चमके, आठ पारियों में 154 के उच्चतम स्कोर के साथ 610 रन बनाकर, उन्हें अपने राज्य के साथी एन जगदीसन और रुतुराज गायकवाड़ से पीछे रखा।

आईपीएल 2023 के फाइनल में सुदर्शन की पारी ने एक असाधारण युवा प्रतिभा के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को मजबूत किया, और उनकी रिकॉर्ड तोड़ पारी को आईपीएल फाइनल इतिहास में सर्वश्रेष्ठ में से एक के रूप में याद किया जाएगा।

Sai Sudharsan Ipl Records

highest individual scores in IPL finals:

PlayerTeamYearScore
Shane WatsonChennai Super Kings2018117*
Wriddhiman SahaKings XI Punjab2014115*
Sai SudharsanGujarat Titans202396
Murali VijayChennai Super Kings201195
Manish PandeyKolkata Knight Riders201494
Manvinder BislaKolkata Knight Riders201289
Faf du PlessisChennai Super Kings202186
Shane WatsonChennai Super Kings201980
Chris GayleRoyal Challengers Bangalore201676
highest individual scores in IPL finals

Sai Sudharsan Net Worth

Name Sai Sudharsan
Profession Cricketer
Net Worth (in Rupees)INR 39 lakh
Net Worth in Dollars $50,000
Monthly IncomeINR 2 lakh -5 lakh
Annual IncomeINR 25 lakh+
Income SourceCricket, Endorsements, Advertisements
IPL salaryINR 20 lakh
Sai Sudharsan Net Worth

FAQ:

Who is Sai Sudharsan?

साई सुदर्शन चेन्नई में जन्मे क्रिकेटर हैं जो आईपीएल 2023 सीज़न में गुजरात टाइटन्स के साथ अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं।

What was Sudharsan’s IPL 2023 final performance?

सुदर्शन ने आईपीएल 2023 के फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ गुजरात टाइटंस के लिए 47 गेंदों पर 96 रन बनाकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

How has Sudharsan performed in his cricket career?

सुदर्शन ने अपने क्रिकेट करियर में उम्मीद दिखाई है, घरेलू टूर्नामेंटों में अपनी छाप छोड़ी है और तमिलनाडु प्रीमियर लीग में जगह बनाई है। उन्हें 2022 की आईपीएल नीलामी में गुजरात टाइटन्स द्वारा चुना गया था और उन्होंने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है।

READ MORE

Leave a Comment